महाकाल सवारी मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे से नजर:फुट ओवरब्रिज और श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर निर्देश

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मन्दिर में श्रावण मास-भादौ मास में निकलने वाली भगवान महाकाल की सवारियों और श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने सोमवार को संभागायुक्त व आईजी मौके पर पहुंचे। दोनों अधिकारियों ने चल रही व्यवस्था पर जानकारी लेकर श्रद्धालुओं की सुरक्षा व दर्शन में असुविधा नही हो इसको लेकर निर्देश दिए है। अधिकारियों ने भगवान महाकाल की सवारी के मार्ग में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए मंदिर समिति को निर्देश दिए है। कैमरे के माध्यम से पूरे मार्ग में नजर रखी जा सके।

श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रावण महीना शुरू होते ही देशभर के श्रद्धालुओं का कारवा यहां दर्शन के लिए पहुंचने लगेगा। इस बार श्रद्धालुओं का आंकड़ा लाखों में होने का अनुमान लगा कर ही व्यवस्थाएं की जा रही है। लिहाजा कलेक्टर के दौरे के बाद सोमवार को कमिश्रर संदीप यादव और आईजी संतोष कुमार सिंह ने भी व्यवस्थाओं की नब्ज टटोलने के लिए मंदिर सहित पार्किंग स्थल, श्रद्धालुओं के लिए बनाए जा रहे अस्थाई फैसेलिटी सेंटर व सामान्य श्रद्धालुओं के प्रवेश मार्ग की जानकारी ली। हालांकि दोनों ही अधिकारियों ने कुछ स्थानों पर अधूरी तैयारी को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए है। वहीं आईजी सिंह ने सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए है। कमिश्रर यादव ने कहा कि मन्दिर परिसर एवं मन्दिर के आसपास चल रहे निर्माण कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण किया जाए। प्रमुख स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश मंदिर प्रशासक को दिये। साथ ही बेरिकेट्स व्यवस्थित लगाने को कहा है ताकि दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। निरीक्षण के दौरान डीआईजी अनिल कुशवाह, कलेक्टर आशीष सिंह, एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ल, नगर निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता, एडीएम संतोष टैगोर साथ थे।

फुटओवर ब्रिज समय पर तैयार करें

महाकाल मंदिर परिसर में निरीक्षण के दौरान संभाग आयुक्त ने कहा कि दो अगस्त को नागपंचमी होने के कारण अस्थाई फूट ओवर ब्रिज के कार्यों का निरीक्षण कर निर्माण एजेन्सी को निर्देश दिये हैं कि फुट ओवर ब्रिज व्यवस्थित व सुदृढ़ बनाया जाए। गौरतलब है कि यह फुट ओवर ब्रिज 30 मीटर लम्बा और तीन मीटर चौड़ा रहेगा। इस ब्रिज के माध्यम से ही श्रद्धालु नागपंचमी पर भगवान नागचंदेश्वर के दर्शन कर सकेंगे ।

बेगमबाग से शुरू किया दौरा

प्रशासनिक अधिकारियों ने सर्वप्रथम बेगमबाग वाले वीआईपी रूट का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने पैदल बेगमबाग से महाकाल मन्दिर परिसर का निरीक्षण कर चल रहे निर्माण कार्यों का अवलोकन कर कहा कि श्रावण मास में दूर-दराज से आने वाले दर्शनार्थियों को आने-जाने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। इसके बाद अधिकारियों ने हरसिद्धि चौराहा, चारधाम के समीप स्थित पार्किंग वाले स्थल, दर्शनार्थियों के प्रवेश एवं निर्गम की व्यवस्थाओं को देखने के बाद भगवान महाकाल के परम्परागत सवारी मार्ग का निरीक्षण किया।

Leave a Comment